The संक्रामक रोग से बचने के उपाय Diaries

Wiki Article



स्वास्थ्य मंत्री कातो कात्सुनोबु ने कोरोनावायरस मामलों की सरलीकृत रिपोर्टिंग प्रणाली के लाभ और हानि के बारे में बताया। उन्होंने कहा कि "इस प्रणाली को लागू करने वाली नगरपालिकाओं ने अन्य की तुलना में अपनी चिकित्सा तंत्र पर बोझ कम होने की सूचना दी है। लेकिन दूसरी ओर, नयी प्रणाली में संक्रमित लोगों के स्वास्थ्य की स्थिति और संपर्क जानकारी दर्ज किये जाने की आवश्यकता समाप्त कर दी गयी है। रोगी की स्थिति बिगड़ने पर इन आँकड़ों के बिना उचित उपचार मुहैया कराने या अस्पताल में भर्ती होने की व्यवस्था करने में अधिक समय लग सकता है।" कातो ने कहा कि कोरोनावायरस के ख़िलाफ़ उपायों को सुचारू ढँग से लागू करने के लिए उनका मंत्रालय नगर सरकारों के साथ मिलकर काम करते हुए इस प्रणाली में आवश्यकतानुसार सुधार करेगा। .

संपादकीय विभाग टीबी नियंत्रण अभियान में रोड...

 इस समूह में वे रोग कारक आते हैं जो अन्तः श्वसन के माध्यम से शरीर में जाने के बाद संक्रमण और रोग को जन्म देते हैं। सामान्यतः प्राथमिक रोग प्रक्रिया श्वसन तंत्र से आरम्भ होती है और अंततः संक्रमण एक श्वसन से सम्बन्धित रोग (डिप्थीरिया, तपेदिक) अथवा श्वसन से असम्बन्धित रोग (चेचक, खसरा, कुष्ठ रोग) के रूप में सामने आता है। वायु जनित संक्रमण के read more फैलाने के मुख्य चार माध्यम हैं-

मादक पदार्थ व्यसन, कारण एवं प्रभाव तथा दुरुपयोग पर नियंत्रण हेतु प्रबन्धन

फेफड़ों के अलावा अन्य अंगों में होने वाला टीबी –

आपके डॉक्टर आपको थूक या बलगम टेस्ट करवाने का सुझाव दे सकते हैं, बलगम को फेफड़ों के अंदर गहराई से निकाला जाता है। इस बलगम में टीबी के बैक्टीरिया की उपस्थिति की जांच की जाती है।

अपनी डाइट में कैल्‍श‍ियम, व‍िटाम‍िन-डी र‍िच फूड्स का सेवन करें।    

ट्यूबरकुलोसिस से होने वाली जटिलताओं के कुछ उदाहरण निम्न हो सकते हैं:

एक नए अध्ययन के अनुसार, चाहे कोई जानवर उड़ रहा हो, दौड़ रहा हो या तैर रहा हो, उसकी चलने की गति सीमित होती है। वह अपनी मांसपेशियों द्वारा उत्पन्न अतिरिक्त गर्मी को प्रभावी ढंग से व्यवस्थित करते हैं।  यह अध्ययन जर्मन सेंटर फॉर इंटीग्रेटिव बायोडायवर्सिटी रिसर्च (आईडीआईवी) के अलेक्जेंडर डायर के नेतृत्व में किया गया है।

दानों को बार-बार छूने या फोड़ने पर इनसे निकलने वाला पदार्थ शरीर के अन्य हिस्सों या कपड़ों पर लग सकता है। इससे संक्रामण फैलने का खतरा और बढ़ सकता है।

हमारे आसपास ऐसी कई बीमारियाँ है जिनका न ही हमें ज्ञात होता है और न ही हमें उसका पता लगता है.

विशेषज्ञ पहले संक्रमित हो चुके बच्चों का भी टीकाकरण करने की अनुशंसा करते हैं।

केरल में पुरोहिताई कर पुरुषों का वर्चस्व तोड़ रहीं मां और बेटी

केंद्र सरकार ने प्रिफ़ैक्चर के अधिकारियों से इस तरह की व्यवस्था क़ायम करने और हल्के लक्षणों वाले रोगियों समेत सभी रोगियों से निश्चित समय के लिए आत्म-संगरोध का आह्वान करने के निर्देश दिये हैं।

Report this wiki page